भारत के 4 सबसे अमीर राज्य तीसरा नंबर जान का हैरान हो जाएंगे आप

नमस्कार दोस्तों आप लोगों का इस वेबसाइट पर स्वागत है। भारत एक प्राचीन देश है जिसे दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली और एक अमीर देश माना जाता है। भारत एक विकासशील देश है जिसकी सभी राज्यों की इंकम अलग अलग है। आज हम आपको भारत के 5 सबसे अमीर राज्यों के बारे में बताएंगे जो भारत देश की अर्थव्यवस्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते है। तो चलिए दोस्तों जानते है भारत के 5 अमीर राज्य के बारे में।

 

दिल्ली

दिल्ली


दिल्ली भारत का सबसे अमीर राज्य माना जाता है। दिल्ली के प्रत्येक आदमी का सालाना इंकम 3 लाख से भी अधिक है जो अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा है। दिल्ली प्रदेश की कुल आबादी लगभग 2 करोड़ 67 लाख है। दिल्ली पूरे उत्तर भारत का आर्थिक गलियारा माना जाता है।

गोवा


दोस्तों गोवा भारत का एक छोटा राज्य माना जाता है जिसकी वजह से यह एक अमीर राज्य है। गोवा के लोगों की सालाना इंकम लगभग 2 लाख 70 हजार रुपए से भी अधिक है। भारत को पूर्वी भारत का सबसे धनी राज्य कहा जाता है। गोवा का ज्यादातर इंकम टूरिज्म सेक्टर से आता है। गोवा में रहने वाले लोगों की कुल जनसंख्या लगभग 18 लाख के आस पास है।

चंडीगढ़


चंडीगढ़ को भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश माना जाता है। यहां के लोगों का सालाना इंकम लगभग 2 लाख 41 हजार से भी अधिक है। चंडीगढ़ भारत के दो महत्वपूर्ण राज्य हरियाणा और पंजाब की राजधानी भी बनाया गया है। यहां की कुल आबादी 10 लाख के आस पास है।

सिक्किम


सिक्कीम को भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक माना जाता है। यहां का टूरीज्म सेक्टर पूरे भारत में काफी मशहूर है। सिक्किम में रहने वाले लोगों का सालाना इंकम लगभग 2 लाख 25 हजार से भी अधिक है। सिक्किम की कुल आबादी लगभग 6 लाख से भी अधिक है और यहां पर रहने वाले ज्यादातर लोग नेपाली संप्रदाय से आते है।

दोस्तों आप लोगों को जानकारी कैसी लगी, कमेंट करके जरुर बताएं। रोजाना ऐसे ही जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को लाइक, शेयर और कमेंट करें। ध

277 total views, 1 views today

2 thoughts on “भारत के 4 सबसे अमीर राज्य तीसरा नंबर जान का हैरान हो जाएंगे आप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *